सिर्फ 3 दिन में घुटनों और एड़ी का दर्द हो जायेगा ख़त्म

 आपने सुना होगा हाथों में दर्द, जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द, गांठो में होने वाला दर्द, जॉइंट में दर्द होना, हाथों, पैरों, एड़ियों में दर्द होना, सुबह उठने के बाद सही से पैर जमीन पर नहीं रखे जाते, एड़ियों में दर्द होता है, जोड़ों में दर्द होता है तो आज आपके लिए एक ऐसा नायाब नुस्खा लेकर आए हैं जो हमारे दादा परदादा लंबे समय से हाथों और जोड़ों के दर्द के लिए प्रयोग में लेते थे।


यह एक ऐसा तेल है जिससे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और इसके प्रयोग से हाथों में दर्द, पैरों में दर्द, जोड़ों में होने वाला दर्द या फिर आपके गाठों का दर्द है वह ऐसे गायब होगा जैसे कि वहां पर कभी था ही नहीं। इस तेल के तीन से चार बार इस्तेमाल से ही आपके जोड़ों के दर्द को बाहर निकालेगा।

इस नुस्खे को को कैसे बनाना है

इस नुस्खे को बनाने के लिए जिस चीजों की आवश्यकता है उसमें से पहली चीज है अदरक, आपको 2 इंच के बराबर अदरक का टुकड़ा लेना है। इस नुस्खे में जो भी चीजें प्रयोग होंगी उन सभी आसानी से घर पर ही मिल जाएगी। अगर आपके पास कोई चीज नहीं है तो आप किराने की दुकान से आसानी से ले सकते हैं। अब आपको दूसरी चीज लेना है मेथी का दाना, आपको एक चम्मच मेथी का दाना लेना है। तीसरी चीज जो लेनी है वह है लौंग, आपको 6 से 7 लौंग को लेना है। आपको यह ध्यान रखना है कि लौंग का जो ऊपर फूल होता है और टूटा नहीं होना चाहिए। आपको चौथी के जो लेना है वह है आधी चम्मच अजवाइन, अजवाइन गर्म प्रकृति की होती है इसलिए जोड़ों में गैस की वजह से दर्द होता है तो वह भी इसके द्वारा ठीक हो जाएगा। आपको पांचवी चीजें लेना है लहसुन आपको 6 से 7 लहसुन की कलियां लेना है और अंतिम चीज जो लेनी है वह है दालचीनी आपको छोटे-छोटे दालचीनी के दो टुकड़े लेने हैं।


आपको लौंग को निकाल कर और सभी चीजों को एक कटोरे में ले लेना है। अब आपको एक कटोरा तेल लेना है इस तेल को कढ़ाई में डालकर गर्म करना है। साथ ही साथ आप जो कटोरी में सभी चीजें हैं उसको तेल में डाल दीजिए। धीमी आच पर इसको आप गर्म होने दीजिए और एक चम्मच की सहायता से बीच-बीच में इसको हिलाते रहिए और साथ में देखते रहें कि लहसुन जैसे-जैसे पकना शुरू होगा, वैसे वैसे रंग बदलते जाएगा। जब लहसुन गहरे भूरे रंग का हो जाए तो आपको जो लौंग है उसको कुट कर महीन कर लेना है और उसको इसमें डाल देना है। लौंग पाउडर डालने के बाद इसे 2 से 3 मिनट अच्छे से गर्म होने दें। इसके बाद आप लोग इसको उतार लीजिए और तेल को ठंडा होने के लिए रख दीजिए। जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे आप किसी बर्तन में छननी की मदद से छान लें। 


इस्तेमाल करने का तरीका

यह उपाय बहुत ही पुराना और कारगर उपाय है। जोड़ों के दर्द को खत्म करने के लिए इस तेल को हल्का से आप अपने हाथों में लीजिए और जहां पर आपके जोड़ों में, पैरों में दर्द, हाथों में दर्द, कमर दर्द कंधे का दर्द, सर्वाइकल से होने वाला दर्द या किसी भी कारण से आपके जोड़ों में दर्द है, उठने बैठने में आपको बहुत दिक्कत होती है, घुटनों में आपके बहुत दर्द रहता है, एड़िया दर्द करती है तो वहां पर आप इस तेल को लगाइए। इस तेल की गर्माहट आपके जोड़ों में जाएगी और दर्द सूजन से राहत दिलाएगी। अगर आपको बहुत ज्यादा दर्द होता है तो आप क्या कर सकते हैं इस तेल को लगाने के बाद आप उस पर गर्म पट्टी बांध सकते हैं या रात को इस तेल को लगाईए और लगाने के बाद कंबल को ओढ़ कर सो जाइए। सुबह तक आप देखेंगे आप के दर्द में बहुत तक राहत मिलेगी। यह तेल गर्म है इसलिए आपके शरीर के अंदर जाने पर सर्दी में जिनके घुटने जकड़ जाते हैं या चलने फिरने में दिक्कत होती है उससे भी यह राहत दिलाएगा और आप आसानी से चल फिर पाएंगे। इस तेल की मालिश आप दिन में एक या दो बार कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में आपके जोड़ों में दर्द बहुत ही जल्द गायब हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ